मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम का किया गया आयोजन

कौशाम्बी:–मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना “मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना” के अन्तर्गत आज भवन्स मेहता विद्याश्रम, भरवारी में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सामूहिक विवाह कार्यक्रम में कुल 624 जोडे़ विवाह के बन्धन में बधें, जिसमें 05 जोड़े मुस्लिम समुदाय के भी सम्मिलित हैं।


सांसद विनोद कुमार सोनकर, जिलाधिकारी श्री सुजीत कुमार एवं मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 रवि किशोर त्रिवेदी ने नवविवाहित जोड़ों को आर्शीवाद देते हुए परमपिता परमेश्वर से सफल एवं सुखमय दाम्पत्य जीवन की कामना की।


सासंद विनोद सोनकर ने समारोह को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम इतने भव्य एवं व्यवस्थित तरीके से आयोजित कराने के लिए जिला प्रशासन को धन्यवाद दिया। उन्होंने नव-विवाहित जोड़ों को आर्शीवाद देते हुए ईश्वर से सफल एंव सुखमय वैवाहिक जीवन की कामना करते हुए कहा कि हम लोग सौभाग्यशाली हैं कि केन्द्र में मोदी जी की एवं प्रदेश में योगी जी की ऐसी सरकार है, जहॉ देश की बड़ी से बड़ी समस्याओं का समाधान कर देश का नाम पूरी दुनियॉ में गौरवान्वित करने का कार्य कर रहें हैं, वहीं पर किसान, शोषित, पीड़ित एवं समाज के सभी वर्गों के उत्थान/कल्याण/सम्मान के लिए निरन्तर कार्य भी कर रहें हैं। सरकार मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत गरीब बेटियों का विवाह करा रहीं है।

प्रधानमंत्री जी ने 2014 में हरियाणा की धरती से देश के लोगों से आवाह्न कर संकल्प दिलाया कि इस देश की बेटी को बचाना भी है तथा पढ़ाना भी है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में देश की बेटियों को बचाने के साथ ही पढ़ाने एवं आगे बढ़ाने का कार्य हुआ है। बेटी के पैदा होने से लेकर शिक्षा, रोजगार एवं विवाह की व्यवस्था सरकार द्वारा की जा रहीं है।
सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने शौचालय (इज्जत घर) बनवाने का कार्य किया, जिससे महिलाओं/बेटियों को समस्या का सामना न करना पड़े। महिलाओं/बेटियों को चूल्हें की धुऑ से मुक्ति दिलाने के लिए उज्ज्वला योजना के तहत 11 करोड़ से अधिक निःशुल्क गैस कनेक्शन देने का कार्य किया गया है।

महिलाओं के नाम से आवास देने का कार्य किया गया है। केन्द्र व प्रदेश की अनेक योजनायें माताओं व बहनों को समर्पित हैं। आयुष्मान भारत योजना के तहत 11 करोड़ से अधिक गोल्डेन कार्ड बनाये जा चुकें हैं, जिससे लोगों को रू0-05 लाख तक का निःशुल्क इलाज की सुविधा मिल रहीं है। जनपद कौशाम्बी में 4.5 लाख से अधिक गोल्डेन कार्ड बनाये जा चुकें है तथा 12 हजार से अधिक लोगों ने निःशुल्क इलाज भी कराया है। प्रधानमंत्री जी ने कोविड काल में 80 करोड़ लोगों को निःशुल्क राशन देने का कार्य किया, जिससे वे भूखें न सोयें। स्वयं सहायता समूह के माध्यम से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री मातृशक्ति पर अधिक भरोसा करते हैं।

केन्द्र व प्रदेश सरकार महिला परक् योजनायें-घरौनी, आवास एवं बैंक सखी आदि योजनाओं के माध्यम से महिलाओं को स्वावलम्बी एवं आत्मनिर्भर बनाने का कार्य कर रहीं है। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में विकसित भारत संकल्प यात्रा का कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। प्रत्येक ग्राम पंचायत में कार्यक्रम का आयोजन कर पात्र लोगों को विभिन्न योजनाओ से लाभान्वित किया जायेंगा।

                 जिलाधिकारी श्री सुजीत कुमार ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना शासन की महत्वाकॉक्षी योजना है, जिसके द्वारा जो परिवार अपने पुत्रियां के विवाह करने में सक्षम नहीं हैं, उन सभी के पुत्रियों का विवाह, इस योजना के अन्तर्गत कार्यक्रम आयोजित कर किया जा रहा है। उन्होंने सभी लोगों से कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा अनेक योजनायें संचालित की जा रही है, इन योजनाओं के प्रति जागरूक होकर लाभ उठायें। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं को पात्र व्यक्तियों तक पहुॅचाने के लिए निरन्तर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत विवाहित जोड़ों को दाम्पत्य जीवन में खुशहाली एवं गृहस्थी की स्थापना के लिए सहायता राशि के रूप में 35000 (पैतीस हजार) रूपये कन्या के खाते में हस्तान्तरित की जाती है तथा विवाहित जोड़ों को विवाह संस्कार के लिए आवश्यक सामग्री (कपडे़, विछिया, पायल, बर्तन, ट्राली बैग, दीवार घड़ी) दिया जाता है। प्रत्येक विवाहित जोड़े पर शादी व्यवस्था के लिए रूपये 06 हजार खर्च करने का प्रावधान है। इस प्रकार कुल 51 हजार रूपये प्रत्येक जोड़े पर व्यय किये जाने का प्राविधान है।
                      इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 रवि किशोर त्रिवेदी एवं जिला समाज कल्याण अधिकारी  दिलीप कुमार सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण तथा  शंकर लाल केसरवानी, यशपाल केसरी,  प्रवेश केसरवानी, रत्ना केसरवानी, सोनिया राजपूत, शालिनी केसरी, ज्योति केसरवानी एवं  गिरीश पाण्डेय आदि गणमान्य उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!