सांसद एवं केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कन्वेंशन सेंटर लखनऊ में

युपी फाइट टाइम्स

सांसद एवं केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कन्वेंशन सेंटर लखनऊ में

संसदीय क्षेत्र की 187 . 484. करोड़ लागत की विभिन्न 168 परियोजनाओं का लोकार्पण विकास का शिलान्यास किया

रामकिशोर यादव लखनऊ ब्यूरो चीफ

लखनऊ सांसद एवं केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने आज चौक कन्वेंशन सेंटर में लखनऊ संसदीय क्षेत्र की 187.484 करोड़ लागत की विभिन्न 161 परियोजनाओं का लोकार्पण विकास शिलान्यास किया।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक, पूर्व उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा, मंत्री जितिन प्रसाद, एके शर्मा, महानगर अध्यक्ष विधान परिषद सदस्य मुकेश शर्मा, पूर्व मंत्री एमएलसी डॉ महेंद्र सिंह, महापौर संयुक्ता भाटिया विधायक आशुतोष टंडन,
डॉक्टर नीरज बोरा, योगेश शुक्ला एमएलसी अवनीश सिंह मुख्य रूप से उपस्थित रहे।
समारोह में उपस्थित विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि बहुत सारी योजनाओं का लोकार्पण हुआ है और बहुत सारी योजनाओं का शिलान्यास भी हुआ है सबसे पहली बात मैं कहूंगा कि इसका श्रेय यदि किसी को जाता है तो इसका श्रेय भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को जाता है, इसका श्रेय यदि किसी को जाता है तो उत्तर प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी को भी जाता है।
लखनऊ संसद क्षेत्र से रूबरू होकर उनकी समस्याओं से अवगत होकर उसका निस्तारण करने के लिए मेंरी भरपूर कोशिश रहती है और किसी भी जनप्रतिनिधि से यही अपेक्षा की जाती है। लखनऊ संसदीय क्षेत्र के विधायक चाहे आज के उपमुख्यमंत्री , चाहे आशुतोष टंडन हो चाहे नीरज बोरा जी सभी आज अपनी प्रभावी भूमिका का निर्वाह कर रहे हैं लखनऊ के विकास के लिए सभी को अपनी तरफ से धन्यवाद देना चाहता हूं। आज लोकार्पण के अवसर पर पूर्व में लखनऊ के विकास के लिए श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेई जी और नगर विकास मंत्री , राज्यपाल रहे आदरणीय लालजी टंडन जी का स्मरण किया।

राज नाथ सिंह ने कहा कि शहीद पथ के लिए पहले कहा जाता था कि इतना बाहर बना हुआ है इसकी उपयोगिता क्या है लेकिन प्रतिवर्ष लखनऊ में 100000 से अधिक वाहन बढ़ते जा रहे हैं जिसके कारण जाम की समस्या बढ़ती जा रही है लेकिन आप सब के सहयोग के परिणाम स्वरूप मुझे कहते हुए हर्ष की अनुभूति हो रही है कि 6 ओवर ब्रिज का निर्माण हो चुका है और 6 और अंडर कंस्ट्रक्शन है इसके साथ ही साथ इस प्रदेश अथवा देश के किसी भी कोने से कोई यहां आना चाहता है तो लखनऊ शहर से गुजरने की आवश्यकता ना पड़े और रिंग रोड के माध्यम से सीधे मोहल्ले में प्रवेश कर सके इसके लिए 104 किलोमीटर की रोड लगभग बनकर तैयार है, काम में कुछ विलंब हुआ है परंतु अति शीघ्र पूरा करने के लिए मैंने मुख्यमंत्री जी से भी संदर्भ में बात की है और उन्होंने कहा है कि मैं इस कार्य को शीघ्र पूरा करने में पूर्ण सहयोग करूंगा और पीडब्ल्यूडी मिनिस्टर जितिन प्रसाद जी भी रोड की चिंता करेंगे और शीघ्र ही उसका लोकार्पण का कार्य संपन्न होगा। हम सब सौभाग्यशाली हैं कि डबल इंजन की सरकार है केंद्र और प्रदेश दोनों में सरकार हैं प्रदेश में योगी जी की नेतृत्व की सरकार है और जिस प्रकार से विकास कार्य हो रहा है वह दिन दूर नहीं है कि हमारा उत्तर प्रदेश जल्द ही देश के सभी प्रदेशों से आगे होगा। लखनऊ में सड़क, रेल, हवाई जहाज, एयरपोर्ट पर भी निर्माण कार्य चल रहा है। लगभग 13 सौ करोड़ की स्वीकृति हुई थी सभी रेलवे स्टेशनों का सौंदर्यीकरण चल रहा है। हमारी ख्वाहिश है कि मेरे साथ साथ वह क्षण आपको देखने का अवसर प्राप्त हो कि लखनऊ से लॉस एंजिल्स और लंदन की भी फ्लाइट चलनी चाहिए।

हमारी है कोशिश होगी कि लखनऊ में शीघ्र 5G भी कार्य शुरू हो जाए और इस संदर्भ में मैं काम कर रहा हूं लेकिन जब भी पिछले 2G 3G 4G याद आती है तो पिछले कांग्रेस सरकारों के घोटाले की याद आती है लेकिन जब तक केंद्र में अब हमारे प्रधानमंत्री मोदी जी हैं कोई भी घोटाले का प्रयास नहीं कर सकता है।
योगी जी ने जिस प्रकार से कानून व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाने के लिए कार्य किया है। विकास कार्य की पहली शर्त यही होती है कि वहां की कानून व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त होनी चाहिए और आज उत्तर प्रदेश ही नहीं पूरा देश इस चीज को स्वीकार करता है अगर बेहतर कानून व्यवस्था किसी राज्य की है तो वह उत्तर प्रदेश की है इसके लिए योगी सरकार को बधाई देता हूं जब भी विकास कार्य की मांग करते हैं तो मन मस्तिष्क में एक प्रश्न आता है आप सभी जानते हैं कि भ्रष्टाचार यदि समाप्त करना है तो सिस्टम में बदलाव लाना होगा और हमारे प्रधानमंत्री ने करिश्माई किया है और सिस्टम में बदलाव लाए हैं मैं यहां पर राजीव गांधी जी की चर्चा करना चाहूंगा जो वह पूर्व प्रधानमंत्री रहे हैं मैं उनकी आलोचना नहीं करना चाहता हूं लेकिन उन्होंने चिंता व्यक्त की थी कि मैं 100 पैसा दिल्ली से भेजता हूं लेकिन नीचे पहुंचते-पहुंचते बमुश्किल लोगों की जेब में 15 पैसा पहुंचता है और 85 पैसा भ्रष्टाचारियों की जेब में जाता है। भ्रष्टाचार पर काबू पाने के लिए सिस्टम पर काबू पाना होगा और हमारे प्रधानमंत्री जी ने सिस्टम में बदलाव लाकर उस पर काबू पाने में सफल रहे हैं।

अब हम समाज के सामने सीना ठोक के बता सकते हैं कि दिल्ली से यदि 100 पैसा चलता है तो समाज के अंतिम पायदान पर बैठे हुए व्यक्ति के खाते में 100 का 100 पैसा पहुंचता है एक भी पैसा भ्रष्टाचार की भेंट नहीं चढता है।

हमारा देश तेजी से आगे बढ़ रहा है भारत का नागरिक व सरकार होने के नाते मैं नहीं कह रहा हूं पूरे विश्व में भारत की साख और विश्वसनीयता बढ़ी है दुनिया के कई देशों को जाने का मुझे अवसर प्राप्त होता है दुनिया की सबसे बढ़ी हुई डेवलप कंट्री अमेरिका भी जाने का कई बार जाने का अवसर प्राप्त हुआ वहां के लोगों के द्वारा भी जो बात मैंने जानी, हमारा सीना चौड़ा हो गया कि भारत के बारे में लोगों की धारणा बदल गई है पहले भारत अंतरराष्ट्रीय मंच पर जब बोलता था तो दुनिया भारत की बातों को गंभीरता से नहीं लेते थे, अवधारणा बनी हुई थी कि जनसंख्या की दृष्टि से भारत बड़ा देश हैं लेकिन आर्थिक दृष्टि और ताकत की दृष्टि से कमजोर देश माना जाता था लेकिन आज यह धारणा बिल्कुल बदल चुकी है पहले भारत की बातों को गंभीरता पूर्वक सुनते भी नहीं थे आज आप सीना ठोक कर कह सकते हैं कि जब अंतरराष्ट्रीय मंचों का भारत बोलता है तो लोग कान लगाकर उसकी बात ध्यान से सुनते हैं।

हमारे प्रधानमंत्री जी की कल्पना है वह साकार होकर रहेगी हमें नए भारत का निर्माण करना चाहते हैं अर्थव्यवस्था की दृष्टि से देखा जाए तो भारत दुनिया के पांचवें या छठे पायदान पर आता है मैं इस सच्चाई को स्वीकार करता हूं कि दुनिया के कई ऐसे देश हैं जिनकी अर्थव्यवस्था का कद भारत से बड़ा है लेकिन मैं पूरी तरह सहमत हूं कि वह दिन दूर नहीं है जब भारत के टॉप 3 देशों की कतार में आकर खड़ा होगा। कोशिश 19 के कारण अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल असर पड़ा है जिससे अन्य देश आज तक नहीं उबर पाए हैं परंतु आज भारत ने ना केवल कोविड संकट से निजात पाई है बल्कि अर्थव्यवस्था की सबसे फास्टेस्ट ग्रोइंग अर्थव्यवस्था के रूप में है।

यह नेतृत्व कुशलता का ही परिणाम है कि कैसे प्रधानमंत्री ने उस संकट से देश को उबारा है इसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता और आज संकल्प लिया है हम भारत को आत्मनिर्भर बनाएंगे। हमारे प्रधानमंत्री जी ने यह भी फैसला किया था कि सारी मिसाइल, सारे एयर क्राफ्ट, फाइटर प्लेन हम दुनिया के दूसरे देशों से कब तक खरीदते रहेंगे। लाखों-करोड़ों हम लोगों के खर्च होते थे खरीदने में लेकिन आज अब हालात बदल गए हैं और मैं आपको सिर्फ 8 साल पहले की याद दिलाना चाहता हूं पहले हम 800-900 करोड़ों का एक्सपोर्ट करते थे वही आज हमने 13000 करोड़ का टारगेट हासिल किया है।
प्रधानमंत्री जी के मेक इन इंडिया मेड इन इंडिया के सपने को साकार किया है और वह दिन दूर नहीं है कि 2025 आते-आते 13000 करोड़ का एक्सपोर्ट 40/ 50 हजार करोड़ पहुंचेगा । ऐसे 300 सुरक्षा यंत्र निर्धारित है जो अब भारत में ही बनेंगे।

भारत अब कमजोर भारत नहीं है दुनिया का ताकतवर भारत बन गया है, मैं आपको याद दिलाना चाहता हूं कि जब पाकिस्तान से कुछ आतंकवादियों ने आकर हमारे पैरा मिलिट्री फोर्सों के जवानों के ऊपर हमला किया था उसके बाद हमारे प्रधानमंत्री जी की दृढ़ इच्छाशक्ति से और तुरंत फैसला लेते हुए भारत ने पाकिस्तान की धरती पर जाकर सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक की, भारत के इतिहास में आज तक कभी ऐसा नहीं हुआ था हमारी सरकार ऐसी सरकार है जो न सिर्फ भारत में रहने वालों की इतनी चिंता करती है अपितु दूसरे देशों में रहने वाले नागरिकों की भी चिंता करती है।

रूस और यूक्रेन के बीच जब युद्ध चल रहा था तो 13 हजार से अधिक छात्र वहां पर फंसे थे लेकिन प्रधानमंत्री जी ने रूस के राष्ट्रपति मिस्टर पुतिन से इस बारे में बात करी और यूक्रेन के राष्ट्रपति से बात करके युद्ध को रुकवा कर वहां फंसे छात्रों को भारत लाने का कार्य किया है , यह हमारे भारत की ताकत है।

100 लाख करोड़ की योजना के द्वारा भारत को आर्थिक और शक्तिशाली बनाने के लिए कार्य किया जा रहा है आज भारत अपने देश की सीमाओं की सुरक्षा करने में सक्षम है हम इस बारे में अपने देश के जवानों की जितनी भी तारीफ करें वह कम है और आप सभी से चाहूंगा कि तालियों के साथ अपने देश के जवानों की करें।

भारत इकलौता का इकलौता देश है जिस देश में भारत ही नहीं बल्कि पूरे दुनिया में रहने वाले नागरिकों को अपना मानते हुए वासुदेव कुटुंबकम का संदेश देते है। यह संदेश हमारे ऋषि-मुनियों ने भारत की धरती से ही दिया है। भारत ने किसी भी देश पर कभी कभी ना स्वयं आक्रमण किया है न एक भी जमीन पर कब्जा किया है। भारत के अंदर लेकिन वह ताकत है कि कोई आंख दिखाने की कोशिश करेगा तो उसकी दो टूक जवाब देने की कूवत भारत के अंदर आज मौजूद है।

भारत इतनी तेजी के साथ आज आगे बढ़ना है जिसके लिए हर जिले का विकास होना चाहिए हर राज का विकास होना चाहिए तभी भारत आगे बढ़ेगा और मोदी जी इस विषय में निरंतर चिंता कर रहे हैं कि विकास तीव्र गति से हो और इसी वजह से भारत आगे बढ़ रहा है और प्रदेश में भी मुख्यमंत्री जी ने विकास कार्यो के लिए जिस प्रकार से सहयोग किया है उसके लिए मैं योगी आदित्यनाथ जी का आभार व्यक्त करना चाहता हूं और सभी मंत्रियों और अन्य सभी लोगों ने प्रदेश की राजधानी लखनऊ के विकास के लिए अपना ध्यान केंद्रित किया है यहां के विकास का यह श्रेय मैं इन सभी को देना चाहता हूं आप सब कार्यकर्ताओं को मिलना चाहता हूं व्यस्तता के कारण मैं यहां आने पाता हूं लेकिन आप इतना प्यार देते हैं कि जिसको मैं जिंदगी में कभी भूल नहीं सकता हूं मैं यहां की जनता के प्रति भी अपना आभार व्यक्त करना चाहता हूं जिसने कभी उनसे कोई शिकायत नहीं करी

सभी अधिकारियों को शाबाशी देना चाहता हूं जिन्होंने अपनी पूरी ऊर्जा के साथ यहां विकास कार्यों को गति दी।

यह भी कहना चाहूंगा कि सड़कों के साथ ही गलियों का निर्माण भी होना चाहिए यह आप सुनिश्चित करें।
तीन सीवेज प्लांट भी स्वीकृत है।

मीडिया प्रभारी प्रवीण गर्ग ने बताया कि चौक कन्वेंशन सेंटर के उपरांत रक्षा मंत्री चौक कोतवालेश्वर मंदिर और कोनेश्वर महादेव मंदिर गए जहां विधि विधान से पूजा अर्चना की। पूजा अर्चना के दौरान विधायक डॉक्टर नीरज बोरा आशुतोष टंडन एमएलसी डॉ महेंद्र सिंह महापौर संयुक्ता भाटिया मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!