महिला आयोग की सदस्या ने महिला जनसुनवाई में सुनी पीड़ित महिलाओं की समस्यायें

महिला आयोग की सदस्या ने महिला जनसुनवाई में सुनी पीड़ित महिलाओं की समस्यायें

महिलाओं की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर सुनते हुए त्वरित कार्यवाही करने के दिए निर्देंश

    सदस्या, उ.प्र. राज्य महिला आयोग  अनीता सिंह के द्वारा बुधवार को सर्किट हाऊस में महिलाओं से सम्बंधित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं विषयक जागरूकता शिविर एवं महिला जनसुनवाई आयोजित की गयी। जनसुनवाई में घरेलू हिंसा, दहेज उत्पीड़न, योजनाओं का लाभ न मिलने, अवैध कब्जे से सम्बंधित शिकायतों सहित अन्य कई शिकायतें सुनवाई के लिए आयी। उन्होंने कहा कि महिला आयोग का गठन पीड़ित महिलाओं को न्याय दिलाने के लिए ही हुआ है। यदि किसी महिला को न्याय मिलने में कोई परेशानी आ रही है तो वे अपनी समस्या को लेकर महिला जनसुनवाई में जरूर आये। जनसुनवाई में पीड़ित महिलाओं की पूरी सहायता की जायेगी। महिला जनसुनवाई में कुल डेढ़ दर्जन से अधिक प्रकरण सुनवाई के लिए आये, जिनमें से 2 प्रकरणों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया।

जनसुनवाई में ओम कुमारी यादव पत्नी संतोष यादव निवासी कच्ची सड़क दारागंज ने सदस्या से अपने सास-ससुर एवं पती पर मारपीट, गाली गलौज एवं घर से निकालने से सम्बंधित शिकायत की, जिसपर सदस्या ने सम्बंधित थाने को आवश्यक कार्रवाई किए जाने के लिए कहा है। प्रार्थिनी शकुन्तला देवी निवासी पीपल गांव ने सदस्या से प्रधानमंत्री आवास योजना एवं वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ न मिलने से सम्बंधित शिकायत की, जिसपर सदस्या ने डीडीओ को आवास एवं पेंशन योजना से लाभान्वित कराये जाने हेतु आवश्यक कार्रवाई करते हुए अवगत कराये जाने के लिए कहा है। प्रार्थिनी गायत्री देवी पत्नी रामजियावन निवासी मऊआइमा ने अपने पड़ोसी द्वारा उनकी बाउंड्री को जबरदस्ती गिराये जाने व मारपीट किए जाने की शिकायत पर थाने से कार्रवाई न होने की शिकायत सदस्या से की, जिसपर सदस्या ने सीओ सोरांव को उक्त प्रकरण की जांच स्वयं कर कार्रवाई से अवगत कराये जाने के लिए कहा है। अनीता देवी कहार पत्नी श्री रंग बहादुर कहार निवासी रेलवे कालोनी रामबाग थाना कीटगंज ने अपने पड़ोसी के विरूद्ध छेड़छाड़ व बच्चे को मारने से सम्बंधित शिकायत थाने पर की थी, जिसपर थाने से अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गयी है, जिसपर मा0 सदस्या ने नाराजगी जताते हुए थानाध्यक्ष कीटगंज को मामले की जांच कर नियमानुसार विधिक कार्रवाई किए जाने के लिए कहा है।
सदस्या ने महिला जनसुनवाई में कुछ थानों के प्रतिनिधियों के उपस्थित न रहने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए जनसुनवाई में सभी थानों के प्रतिनिधियों का उपस्थित रहने के लिए कहा है। सदस्या ने पिछले जनसुनवाई में आए हुए प्रकरणों के निस्तारण की समीक्षा की, जिसपर उन्हें बताया गया कि पिछली जनसुनवाई में कुल 24 प्रकरण सुनवाई के लिए आए थे, जिसमें से 14 का अभी तक निस्तारण किया जा चुका है, शेष प्रकरणों के निस्तारण की कार्रवाई जारी है। सदस्या ने शेष प्रकरणों का भी अविलम्ब निस्तारण कराये जाने के लिए कहा है। उन्होंने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि कोई महिला अगर शिकायत लेकर थाने में जाती है, तो पूरी गम्भीरता/संवेदना के साथ महिलाओं की शिकायतों को सुनते हुए आवश्यक कार्यवाही करते हुए शिकायतकर्ता को संतुष्ट किया जाये। उन्होंने कहा कि इसमें किसी प्रकार की शिथिलता, लापरवाही न बरती जाये। उन्होंने कहा कि महिला जन सुनवाई में आने वाले शिकायती प्रकरणों के निस्तारण की मानिटरिंग सुनवाई के बाद नियमित रूप से आयोग के स्तर पर की जाती है इसलिए प्रकरणों को बेवजह लम्बित करने तथा पीड़ित महिलाओ को न्याय दिलाने में किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाये। इस अवसर पर सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!