साइबर फ्राड/अपराध से बचाव हेतु विद्यालय के छात्र/छात्राओं एवं अध्यापकों को कार्यशाला का आयोजन कर जागरुक किया गया

आर पी यादव ब्यूरो चीफ यू पी फाइट टाइम्स

कौशाम्बी:– पुलिस महानिदेशक,उ0प्र0 लखनऊ द्वारा बढते हुए साइबर क्राइम अपराध से बचाव के लिए सार्वजनिक स्थानों जैसे स्कूल,काँलेजो व अन्य सार्वजनिक स्थानों में साइबर अपराध से जागरूक करने हेतु दिए गए निर्देश के क्रम में पुलिस अधीक्षक कौशाम्बी श्री बृजेश श्रीवास्तव के निर्देशन में आज दिनांक 20.10.23 को थाना मंझनपुर क्षेत्र स्थित जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में छात्र/छात्राओं एवं अध्यापकों को साइबर जागरूकता कार्यक्रम के तहत साइबर क्राइम सेल टीम व थाना मंझनपुर पुलिस टीम द्वारा विभिन्न प्रकार के साइबर अपराध से सम्बन्धित अपराध के बारे में बताया व जागरूक किया गया और गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही साईबर हेल्प लाईन नंबर 1930 व www.cybercrime.gov.in के बारे में जानकारी दी गई, जिस पर तत्काल कॉल व वेबसाईट में जाकर अपनी शिकायत दर्ज कराने के बारे में जानकारी प्रदान की गई। जिससे आम जनमानस साइबर फ्राँड से बच सके । कार्यशाला में बताया गया कि प्रलोभन में आने के चलते लोग अपनी जिंदगी भर की कमाई खो बैठते हैं। इसलिए किसी भी प्रलोभन में न आएं।

उन्होंने बैंक से संबंधित, क्यूआर कोड स्कैन, वाट्सएप हैक, ओएलएक्स के माध्यम से ठगी, केवाइसी, हनी ट्रेपिंग, डुप्लीकेट एप, आनलाइन लोन स्कैम, केबीसी, इंटरनेट मीडिया से ठगी, एटीएम, सेक्सटार्शन, कंप्यूटर संबंधी फ्राड और बचाव के संबंध में जानकारी दी गयी व साइबर ठगी होने पर साइबर ठगी होने पर 1930 पर सूचना देने की अपील की गयी । आज के दौर में सबसे ज्यादा हो रहे सेक्सटार्शन व न्यूड काल ब्लैकमेल गैंग के सदस्य फेसबुक पर खूबसूरत लड़की की फोटो लगाकर रखते हैं। सबसे पहले फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते हैं। फ्रेंड लिस्ट में शामिल होते ही चैटिंग करना शुरू कर देते हैं। इसके बाद बातों में फंसाकर वाट्सएप नंबर मांगते हैं। वीडियो काल से बात करने को कहते हैं। काल करने पर जैसे ही दूसरी तरफ से काल रिसीव होता है सामने न्यूड गर्ल दिखाई देने लगती हैं। इस दौरान काल करने वाले का वीडियो रिकार्ड कर लिया जाता है। इसके बाद ब्लैकमेल कर राशि मांगना का खेल शुरू हो जाता है।

इनकार करने पर रिकार्ड वीडियो को वायरल करने की धमकी देते हैं , यही नही आज के दौर में जिनका मो0 नं0 आनलाइन पड़ा हुआ है उनको सीधे विडियो काल आ जा रही है जब तक हम कुछ समझ पाते है तब तक विडियो स्क्रिन रिकार्ड कर लेते है एसे में किसी भी अन्जान नम्बर से विडियो काल आने पर रिसिव ना करें, रिसिव भी करना हो तो कैमेरे पर अंगूठा रख दे । हमें जागरूक रहने की जरूरत है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!