जुलूस निकालकर धूमधाम से मनाया पैगंबर हजरत मोहम्मद का जन्मदिन

जुलूस निकालकर धूमधाम से मनाया पैगंबर हजरत मोहम्मद का जन्मदिन
रिपोर्ट-करीम खान विशेष संवाददाता उत्तर प्रदेश।
यूपी फाइट टाइम्स।

जनपद गोंडा मे पैगंबर हजरत मोहम्मद साहव का जन्मदिन ईद-ए-मिलाद-उन-नबी का त्यौहार जुलूस निकालकर जोर शोर से मनाया गया ।
ज्ञात हो कि संसार भर में फैले मुसलमानों के लिए ईद ए मिलाद उन नबी का त्यौहार खास हे‌ पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब का जन्मदिन आज के ही दिन सन् 570 ईस्वी में अरब के रेगिस्तान के शहर मक्का में हुआ था‌ इस दिन को अल्लाह की इबादत का खास मौका माना जाता है‌ मुसलमान इस मौके पर जोश-ओ-खरोश के साथ जुलूस निकालकर व लंगर जारी करते हैं
तथा घर और मस्जिदों में पवित्र कुरान पढ़ते हैं।मोहम्मद साहब के संदेशों को पढ़ने के साथ ही लोगों में दान व खैरात बांटी जाती है कहते हैं इस दिन कुरान पढ़ने व खैरात बाटने से अल्लाह का रहम बरसता है । इस्लामिक कैलेंडर के हिसाब से ईद ए मिलाद उन नबी का त्यौहार रबी-उल-अव्वल के 12 वें दिन मनाया जाता है इस वर्ष 9 अक्टूबर रविवार को यह त्यौहार दुनियां भर के साथ साथ गोंडा जनपद में धूम धाम एवं खुशी व जोश खरोश के साथ मनाया गया इस अवसर पर अलावल देवरिया बग्गी रोड, धानेपुर बाजार, बाबागंज बाजार व याकूब गंज बाजार में डीजे के साथ गोला तमाशा दागते हुए व नारा लगाते हुए जुलूस के साथ भारी भीड़ व पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था का पुख्ता इंतजाम था मुस्लिम लोगों में अद्भुत उत्साह दिखा ।
थाना धानेपुर क्षेत्र के रेतवागाड़ा में जुलूस के दौरान एस आई रमाशंकर राय, हेड कांस्टेबल सुरजीत यादव, हेड कांस्टेबल इंद्रासन यादव, कॉन्स्टेबल रवि उपाध्याय, मनोज कुमार यादव, हरिकेश यादव, कन्हैयालाल चौरसिया, रवि भारती, सीमा मौर्या व सुनीता यादव आदि पुलिसकर्मी तैनात रहे।
वहीं याकूब गंज बाजार में एस आई संतोष कुमार यादव, हेड कांस्टेबल चेतन पांडे, शिवम, पुत्तन सिंह आदि पुलिसकर्मी तैनात रहे। थाना अध्यक्ष संजय कुमार गुप्ता मुस्तैदी से सुरक्षा व्यवस्था को अंजाम दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!