संपूर्ण समाधान दिवस में पहुँची मॉडल आयुक्त सुनी समस्याएं

युपी फाइट टाइम्स

संपूर्ण समाधान दिवस में पहुँची मॉडल आयुक्त सुनी समस्याएं

स्वास्थ शिक्षा अधिकारी पर लगा रिश्वत का आरोप दिए जांच के आदेश

रामकिशोर यादव लखनऊ ब्यूरो चीफ

मलिहाबाद लखनऊ। तहसील दिवस में जनता की शिकायतों के गुड़वत्तापूर्ण निस्तारण के लिए पहुँची मंडलायुक्त रोशन जैकब ने सम्पूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए फरियादियों द्वारा प्राप्त शिकातयों के समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्व निस्तारण के लिए सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है।
शनिवार को आयोजित हुए सम्पूर्ण समाधान दिवस मंडलायुक्त लखनऊ रोशन जैकब की अध्यक्षता में पहुँचे फरियादियों में नबीनगर निवासी आशा पत्नी की विजय कुमार ने अपने शिकायती पत्र में मलिहाबाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में तैनात स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी पर गंभीर आरोप लगाते हुए लिखा कि वर्ष 2017 में मेरे द्वारा आशा बहू की ट्रेनिंग की गई थी। ट्रेनिंग पूर्ण होने के बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आशा बहू के पद के लिए आवेदन किया परंतु स्वास्थ शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार सिंह व सीपीएन पवन ने मुझसे रिश्वत की मांग की। जो कहीं से मेरे द्वारा ₹10000 रूपयो का बंदोबस्त करके दे दिया गया लेकिन आज तक न ही मुझे ट्रेनिंग का सर्टिफिकेट दिया गया न ही ड्यूटी कराई गई। मेरे द्वारा बार-बार शिकायत करने पर दोनों स्वास्थ कर्मचारी द्वारा और पैसे की मांग की जा रही है जो मैं दे पाने में असमर्थ हूं इसके चलते ना तो मुझे सर्टिफिकेट दिया जा रहा है ना ड्यूटी कराई गई। यह दोनों ही अधिकारी अपने पद का दुरुपयोग कर कर्मचारियों का उत्पीड़न कर रहे हैं। शिकायतकर्ता कंचन पत्नी स्वर्गीय संजय जोशीन टोला निवासी ने शिकायती पत्र देते हुए कहा कि मेरे पति की मृत्यु के पश्चात उसे विधवा पेंशन मिलने लगी थी परंतु किधर कई महीनों से पेंशन नहीं मिल रही है। जिससे हमें जीवन यापन में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। इसी तरह डॉ0 बी आर अंबेडकर जीडी मेमोरियल स्कूल मोहजजीपुर मजरा रुसेना के प्रबंधक अवधेश कुमार ने शिकायती पत्र में लिखा की स्कूल के पास एक देसी शराब का ठेका है जहां पर अक्सर लोग शराब के नशे में गंदी गंदी गालियां देते रहते हैं यह बच्चों के लिए ठीक नहीं है इसलिए स्कूल के पास से शराब के ठेकों को हटवा दिया जाए। इसी तरह ग्राम मझौवा निवासी रामनरेश, सुनील कुमार, प्रेम सागर ने संयुक्त शिकायत पत्र देकर सरकारी बंजर भूमि पर भू माफिया इंद्रपाल पुत्र जुगनू व राजेश दिनेश पुत्र गढ़ इंद्रपाल ने कब्जा करके भूमि पर अवैध रूप से मकान का निर्माण करा लिया है जिसे खाली कराया जाए। मलिहाबाद बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने ज्ञापन देकर मलिहाबाद तहसील प्रांगण में बरसात के मौसम में अधिवक्ताओं के चेम्बर में पानी भरने की समस्या का निस्तारण करने सहित अन्य मांगो के निस्तारण की मांग की है। इसी तरह समाधान दिवस मे कुल 162 शिकायते पहुँची जिसमे से 11 शिकायतो का मौके पर निस्तारण किया गया जबकि शेष 151 शिकायतें के जल्द से जल्द गुड़वत्तापूर्ण निस्तारण को लेकर मंडलायुक्त रोशन जैकब ने कहा कि अधिकारीगण सम्बंधित कर्मचारियों के साथ मौके पर जा कर शिकायतकर्ता का पक्ष सुनते हुए शिकायतकर्ता का निस्तारण नही गुड़वत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करें। साथ ही जनता की शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों पर सख्त कार्यवाही होगी।
इस मौके पर अपर जिलाधिकारी,उपजिलाधिकारी प्रज्ञा पांडेय,तहसीलदार विजय कुमार सिंह,क्षेत्राधिकारी योगेंद्र सिंह,खण्ड विकास अधिकारी अमित सिंह परिहार सहित अन्य विभागों के जिला एवं खण्ड़स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!