मुंशी प्रेमचंद की रचनाएं आज भी प्रासंगिक — डॉ० भगवान प्रसाद उपाध्याय

मुंशी प्रेमचंद की रचनाएं आज भी प्रासंगिक — डॉ० भगवान प्रसाद उपाध्याय

भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ ने मनाई जयंती, पत्रकारों को किया सम्मानित

प्रयागराज से संवाददाता सुशील कुमार की ख़ास रिपोर्ट

प्रयागराज।भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ की तहसील इकाई करछना के तत्वावधान में उपन्यास सम्राट मुंशी प्रेमचंद जयंती समारोह का आयोजन तहसील अध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद पांडेय की अध्यक्षता में किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि महासंघ के राष्ट्रीय संयोजक डॉक्टर भगवान प्रसाद उपाध्याय रहे विशिष्ट अतिथि के रूप में साहित्य प्रकोष्ठ के वरिष्ठ पदाधिकारी डॉ राजेंद्र शुक्ल एवं डॉ वीरेंद्र कुसुमाकर तथा लोक कवि रामलोचन सांवरिया उपस्थित रहे। समारोह का संचालन राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी पवनेश कुमार पवन ने किया।
तहसील इकाई करछना के मीडिया प्रभारी शिवम मिश्रा ने सभी अतिथियों का स्वागत किया डॉ राजेंद्र शुक्ल की सरस्वती वंदना से शुरू इस आयोजन में वेदानंद वेद डॉ वीरेंद्र सिंह कुसुमाकर रामलोचन सांवरिया एवं डॉक्टर भगवान प्रसाद उपाध्याय ने काव्य पाठ किया। और सभी वक्ताओं ने मुंशी प्रेमचंद की रचनाओं और उनके जीवन दर्शन पर अपने वक्तव्य दिए मुख्य अतिथि डॉक्टर भगवान उपाध्याय ने कहा कि मुंशी प्रेमचंद की रचनाएं आज भी प्रासंगिक हैं। और वह समाज को सदैव सार्थक दिशा प्रदान करती हैं, उनकी रचनाओं में यथार्थ प्रतिबिंबित होता है, और समाज के विभिन्न स्वरूप उसमें परिलक्षित होते हैं।डॉ राजेंद्र शुक्ला ने पत्रकारों को कल्याणकारी लेखनी के द्वारा समाज हित में अपनी कलम चलाने का सुझाव दिया। इस अवसर पर अध्यक्षीय उद्बोधन में राजेंद्र प्रसाद पांडेय ने कहा कि तहसील के किसी भी पत्रकार का कहीं भी यदि कोई उत्पीड़न का मामला आता है,तो महासंघ सदैव उसका निदान करेगा और पत्रकार हितों की रक्षा के लिए सदैव कटिबद्ध रहेगा। वक्ताओं ने अपने उद्बोधन में पत्रकार महासंघ द्वारा किए जा रहे कार्यों की उन्मुक्त स्वर से प्रशंसा की राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी पवनेश कुमार पवन ने बताया कि महासंघ द्वारा एक मासिक पत्रिका एवं एक दैनिक समाचार पत्र नियमित रूप से प्रकाशित किया जा रहा है। और देश की विभिन्न प्रांतीय इकाइयों द्वारा समय-समय पर विशाल कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। महासंघ इस समय देश का अग्रणी संगठन बनकर उभर रहा है जो पत्रकारों की सुरक्षा सम्मान और शक्ति के लिए संकल्प शील है।
समारोह में उपस्थित पत्रकारों में मंगला प्रसाद पटेल, सुशील कुमार यादव, राजकुमार, विवेक कुमार पांडेय, उत्कर्ष उपाध्याय, वेदानंद विश्वकर्मा, बुद्धि सेन वर्मा, शिवम मिश्रा आदि ने अपने विचार साझा किया सभी मंचासीन एवं सम्मुख उपस्थित पत्रकारों को संगठन की ओर से प्रशस्ति पत्र अंगवस्त्रम और साहित्य देकर सम्मानित किया गया, अंत में सु मधुर जलपान के पश्चात आभार व्यक्त हुआ सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया कि तहसील इकाई द्वारा प्रत्येक माह के अंतिम रविवार को बैठक सुनिश्चित रूप से की जाएगी, आगामी बैठक 28 अगस्त को की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!