गोवंश में फैली वायरल बीमारी को नियंत्रित करने के लिए कैलाश चौधरी ने भेजी आईसीएआर के वैज्ञानिकों की टीम

गोवंश में फैली वायरल बीमारी को नियंत्रित करने के लिए कैलाश चौधरी ने भेजी आईसीएआर के वैज्ञानिकों की टीम

संसदीय क्षेत्र के गोवंश में फैली वायरल त्वचा बीमारी को नियंत्रित एवं उपचारित करने के लिए केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने भेजी आईसीएआर के पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों की टीम

दिल्ली-जयपुर/बाड़मेर-जैसलमेर

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने शुक्रवार को पश्चिमी राजस्थान में गायों में फैल रहे चर्म रोग के अध्ययन तथा रोकथाम के उपायों के लिए ICAR के भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों के दल को संसदीय क्षेत्र बाड़मेर के विभिन्न इलाकों में भेजा। केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने बताया कि टीम के सदस्यों की जांच एवं सलाह के अनुरूप गायों में फैल रहे वायरल त्वचा रोग के उपचार के लिए आवश्यक कदम केंद्र सरकार द्वारा उठाएं जाएंगे। राज्य सरकार भी इस पर गंभीरता दिखाते हुए आवश्यक कार्रवाई करें, जिससे किसानों एवं पशुपालकों को राहत मिल सकें।

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने बताया कि इस वायरल त्वचा बीमारी से बड़ी संख्या में गायों की मृत्यु हुई है, जो दुःखद है। इस बीमारी से किसान और पशुपालक वर्ग त्रस्त और हताश है। इसके निदान के लिए हरसंभव प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध हूँ। बाड़मेर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में पिछले कई दिनों से गोवंश में त्वचा रोग फैल रहा है। ये एक वायरल बीमारी है। लंपी स्किन डिजीज नाम की इस बीमारी से दुधारू पशुओं के शरीर पर गांठें हो जाती है और पशु दूध देना बंद कर देता है। स्थानीय ग्रामीणों एवं पशुपालकों द्वारा केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी को अवगत करवाने पर उन्होंने समस्या के समाधान को लेकर आश्वासन दिया। इसको लेकर कैलाश चौधरी ने अपने कृषि मंत्रालय के आईसीएआर के अंतर्गत आने वाले पशु चिकित्सा संस्थान के वैज्ञानिकों को संसदीय क्षेत्र भेजा है।

संसदीय क्षेत्र बाड़मेर में गायों में फैली वायरल त्वचा बीमारी के सर्वेक्षण, अध्ययन एवं उपचार को लेकर पहुंची पशु चिकित्सा वैज्ञानिकों की टीम द्वारा शुरू किए गए अभियान की सराहना करते हुए केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि निश्चित रूप से हम गोवंश में फैली इस वायरल त्वचा बीमारी से चिंतित है तथा पशुपालकों की समस्या के समाधान को लेकर आगे भी हरसंभव प्रयास किया जाएगा। उन्होंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत तथा राज्य सरकार से भी इस बीमारी को नियंत्रित करने से संबंधित सहयोग करने का आग्रह किया। ग्रामीणों ने केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी द्वारा भेजी गई केंद्रीय चिकित्सा टीम के लिए उनका आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!