विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर जिला चिकित्सालय के सभागार में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर जिला चिकित्सालय के सभागार में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजननन

रिपोर्ट दिलीप भटट गोन्डा।

गोन्डा। उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण , लखनऊ के निर्देशानुसार एवं माननीय जनपद न्यायाधीश महोदय श्री रविन्द्र कुमार के आदेश के आलोक में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर जिला चिकित्सालय गोण्डा के सभागार में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन श्री कृष्ण प्रताप सिंह , सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण गोण्डा की अध्यक्षता में किया गया । सचिव द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया कि हर साल 31 मई को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस मनाया जाता है । इस खास दिन पर तम्बाकू के खतरे के बारे में दुनियाभर में जागरूकता फैलायी जाती है । तम्बाकू का उपयोग किस तरह से शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है , इसके बारे में तमाम जानकारियां इस खास दिन पर दी जाती हैं । विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार हर साल दुनिया भर में लगभग लाखों लोग तम्बाकू के सेवन से होने वाले रोगों की वजह से मौत के मुंह में चले जाते हैं , इसलिए इस दिन दुनिया भर में तम्बाकू और इसके सेवन के घातक परिणामों के प्रति लागों में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है ।
धूम्रपान से वातावरण को भारी नुकसान पड़ सकता है , इसलिए वर्ष 2022 में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस की थीम है “ पर्यावरण की सुरक्षा करें ” । तम्बाकू उत्पादों के सेवन से कई गम्भीर बीमारियां होती है और यह प्रत्यक्ष व परोक्ष दोनो ही तरह से स्वास्थ्य को प्रभावित करती है । विश्व तम्बाकू निषेध दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य तम्बाकू के खतरों और स्वास्थ्य पर इसके नकारात्मक प्रभावों के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाना है । यही नहीं , इसके साथ – साथ निकोटीन और तम्बाकू के सेवन से होने वाली बीमारियों से होने वाली मौतों को कम करना है । मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के नोडल ऑफिसर डॉ ० टी ० पी ० जायसवाल , डॉ ० रंजना गुप्ता एवं उमेश कुमार ने भी अपने विचार रखे ।
इस अवसर पर शिवम् मिश्रा , तुषार , पवन , डॉक्टर आमिर तथा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण गोण्डा के लिपिक मुकेश कुमार वर्मा आदि अन्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!