मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्वच्छ भारत मिशन की बैठक सम्पन्न

मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्वच्छ भारत मिशन की बैठक सम्पन्न

यूपी फाइट टाइम्स

कौशाम्बी। मुख्य विकास अधिकारी शशिकान्त त्रिपाठी की अध्यक्षता में उदयन सभागार में जिला स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) की बैठक संम्पन्न हुई।
बैठक में वित्तीय वर्ष 2021-22 में विभिन्न मदों के अन्तर्गत जनपद स्तर पर उपलब्ध रहीं धनराशि तथा वित्तीय वर्ष 2022-23 में विगत वर्ष की अवशेष धनराशि से कराये गये कार्यों पर समिति द्वारा विचार-विमर्श कर अनुमोदन किया गया। बैठक में बताया गया कि एन0ओ0एल0बी0 के अन्तर्गत 148 शौचालयों का निर्माण कराया गया, जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने सभी 148 शौचालयों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिये, जिससे सत्यापन कराया जा सकें। मुख्य विकास अधिकारी ने डी0पी0आर0ओ0 को वित्तीय वर्ष 2021-22 में बनाये गये सभी शौचालयां का शासनादेश के अनुसार थर्ड पार्टी से निरीक्षण कराकर आगामी बैठक में पूर्व आख्या उपलब्ध कराने तथा आगामा बैठक में प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अवशेष रह गये सभी शौचालयां का निर्माण कार्य 30 मई तक अवश्य पूर्ण करा लिये जाय।
मुख्य विकास अधिकारी ने डी0पी0आर0ओ0 को निर्देश दिये कि सत्त निगरानी करते हुए शासन की मंशा के अनुरूप 100 दिन के अन्तर्गत कराये जा रहें कार्यों को 30 जून तक अवश्य पूर्ण करा लिये जाय। उन्होंने डी0पी0आर0ओ0 से कहा कि जिन पंचायत भवनों का निर्माण भूमि उपलब्ध न होने के कारण नहीं हो पा रहा है, इसके लिए सम्बन्धित उपजिलाधिकारी से समन्वय कर भूमि चिन्हित कर निर्माण कार्य प्रारम्भ कराया जाय तथा निर्मित हो चुके पंचायत भवनों में 30 मई तक ग्राम सचिवालय क्रियाशील कर दिये जाय।
मुख्य विकास अधिकारी ने डी0पी0आर0ओ0 से कहा कि गंगा एक्शन प्लॉन के तहत जनपद में गंगा नदी के किनारे स्थित 31 गांवो में अगर नाली/गंदे पानी का प्रवाह गंगा नदी में हो रहा है तो ग्राम प्रधान एवं सचिव, ग्राम पंचायत के माध्यम से गंदे पानी को गंगा नदी में जाने से रोकने की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाय तथा सभी 31 ग्रामों में वाल राइटिंग एवं नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जन जागरूकता किया जाय। इसके साथ ही उन्होंने डी0पी0आर0ओ0 से कहा कि जिला कृषि अधिकारी के माध्यम से गांवो के लोगों को जैविक खेती के प्रति प्रोत्साहित किया जाय तथा डी0एफ0ओ0 के माध्यम से वृक्षारोपण का कार्य कराया जाय।
बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 के0सी0 राय, परियोजना निदेशक सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण एवं जनसमुदायगण उपस्थित रहें।

उत्कृष्ट ग्रामोद्योगी इकाई/उद्यमी पुरस्कार हेतु 31 मई तक करें आवेदन
कौशाम्बी। उ0प्र0 खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा संचालित योजनाओं में विगत 05 वर्षों में स्थापित एवं निरन्तर कार्यरत कम पूॅजी पर अधिक रोजगार देने वाली कम से कम 04 उत्कृष्ट ग्रामोद्योगी इकाइयों को उत्वाहवर्धन हेतु जनपद एवं मण्डल स्तर पर गठित चयन समिति द्वारा पुरस्कृत किया जायेंगा। यह जानकारी जिला ग्रामोद्योग अधिकारी महेन्द्र कुमार मिश्र ने देते हुए बताया कि ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा वित पोषित खादी एवं ग्रामोद्योगी अच्छी एवं उत्कृष्ट उत्पाद/बिक्री निरन्तर 05 वर्षों से करने वाली इकाइयां/उद्यमी पुरस्कार प्राप्त करने हेतु आवेदन पत्र उनके कार्यालय कक्ष सं0-44 विकास भवन, मंझनपुर में 31 मई 2022 तक जमा कर सकतें हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!