एफपीओ योजना के माध्यम से किसानों का आर्थिक सशक्तिकरण कर रही है मोदी सरकार : कैलाश चौधरी

एफपीओ योजना के माध्यम से किसानों का आर्थिक सशक्तिकरण कर रही है मोदी सरकार : कैलाश चौधरी

कृषि मंत्रालय की ओर से बिरला ऑडिटोरियम, जयपुर में आयोजित समुदाय आधारित व्यापार संगठनों (सीबीबीओएस) के क्षेत्रीय सम्मेलन में शामिल हुए केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी

जयपुर

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने शुक्रवार को बिरला ऑडिटोरियम, जयपुर में आयोजित समुदाय आधारित व्यापार संगठनों (सीबीबीओएस) के क्षेत्रीय सम्मेलन में भाग लिया। कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा आयोजित सम्मेलन में सीबीबीओ से अपेक्षाओं, हितधारकों के प्रशिक्षण और योजना के ‘10,000 एफपीओ’ की योजना के अंतर्गत इकोसिस्टम पर चर्चा की गई। सम्मेलन को संबोधित करते हुए केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने और नई उत्पादन प्रौद्योगिकी के बारे में जागरूकता पैदा करने में एफपीओ का गठन निश्चित रूप से सहायक सिद्ध होगा।
कार्यक्रम में जयपुर ग्रामीण सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़, जयपुर शहर सांसद रामचरण बोहरा सहित अधिकारीगण भी उपस्थित रहे।

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि एफपीओ की प्रकृति किसान केंद्रित है और छोटे तथा सीमांत किसानों के लिए उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाने और नई उत्पादन प्रौद्योगिकी, सेवाओं तथा विपणन के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए उपयोगी है, जिसमें मूल्यवर्धन और किसानों के लिए बेहतर आय सृजन शामिल हैं। कैलाश चौधरी ने कहा कि योजना का उद्देश्य 10,000 नए एफपीओ बनाने तथा उन्‍हें बढ़ावा देने के लिए समग्र और व्यापक-आधारित सहायक ईकोसिस्टम प्रदान करना है। यह योजना पांच वर्षों के लिए एफपीओ को पर्याप्त समर्थन और वित्तीय सहायता की परिकल्पना करती है। योजना के माध्यम से, किसान विशाल पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं के माध्यम से गुणवत्ता निवेश, प्रौद्योगिकी, क्रेडिट और विपणन का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

किसान कल्याण की दिशा में काम कर रही है सरकार : केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत “किसान भागीदारी, प्राथमिकता हमारी” अभियान में खेती कर रहे लोगों को सरकार जागरुक करने के साथ ही कृषि हितैषी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। आज हर किसी की जुबान पर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से लाभ मिलने की बात है। किसानों को संकट के समय उनकी भरपूर सहायता की गई है। किसानों के जीवन स्तर में सकारात्मक बदलाव लाया जाएं, यह प्रधानमंत्री मोदी की सोच और उनका संकल्प है, जिसे साकार करने के लिए पुरजोर प्रयास किए जा रहे हैं। कैलाश चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी सदैव गांव-गरीब-किसानों की चिंता करते है। इसी दिशा में चल रहे किसान हितेषी प्रयासों में देश के साढ़े 11 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अंतर्गत 1.82 लाख करोड़ रुपए सीधे उनके बैंक खातों में जमा किया जाना बहुत बड़ी बात है। इसी तरह, एमएसपी की राशि भी सीधे किसानों के बैंक खातों में भेजी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!