खेती में तकनीकी नवाचारों को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार चला रही है किसान भागीदारी अभियान : कैलाश चौधरी

खेती में तकनीकी नवाचारों को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार चला रही है किसान भागीदारी अभियान : कैलाश चौधरी

केंद्र सरकार के ‘किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी’ देशव्यापी अभियान के सफल क्रियान्वयन को लेकर आयोजित कृषि मंत्रालय की बैठक में शामिल हुए केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी

नई दिल्ली/जयपुर

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने मंगलवार को नई दिल्ली स्थित कृषि भवन कार्यालय में आयोजित कृषि एवं किसान कल्याण को लेकर केंद्र सरकार की योजनाओं की जानकारी देश के सभी किसानों तक पहुंचाने और किसानों को अधिकाधिक इन योजनाओं से लाभान्वित कराने हेतु 30 अप्रैल तक चलने वाले “किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी” अभियान के शुभारंभ कार्यक्रम में भाग लिया। इस अवसर पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर सहित कृषि मंत्रालय के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

बैठक के बाद केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने बताया कि केंद्र सरकार 30 अप्रैल तक खेती-किसानी को लेकर एक देशव्यापी जागरूकता साप्ताहिक अभियान चला रही है। जिसका नाम ‘किसान भागीदारी, प्राथमिकता हमारी’ है। जिसके तहत कृषि से संबंधित सभी संस्थान कार्यक्रम करेंगे। इसका मकसद है किसानों को लाभ पहुंचाना। इसलिए किसानों से संबंधित योजनाओं की जानकारी देकर ज्यादा से ज्यादा लाभ पहुंचाने की कोशिश की जाएगी।

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि कृषि अनुसंधान एवं शिक्षा विभाग हर कृषि विज्ञान केंद्र में कृषि मेला व प्राकृतिक खेती पर प्रदर्शनी का आयोजन करेंगे एवं कर रहे हैं। देश में 720 केवीके हैं, इस तरह एक साथ सभी किसानों को जोड़ने की कोशिश की जा रही है। इस अभियान में डेयरी, ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग भी सहयोग दे रहे हैं। कैलाश चौधरी ने बताया कि अभियान के दौरान देश की स्वतंत्रता के 75 वर्षों में कृषि क्षेत्र के विकास के महत्वपूर्ण पहलुओं पर प्रकाश डाला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!