केंद्र सरकार द्वारा लाई गई नई शिक्षा नीति 2020 नए भारत की आवश्यकताओं के अनुरूप : कैलाश चौधरी

केंद्र सरकार द्वारा लाई गई नई शिक्षा नीति 2020 नए भारत की आवश्यकताओं के अनुरूप : कैलाश चौधरी

सीकर जिले के दौरे पर रहे केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने यहां विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक एवं राजनीतिक कार्यक्रमों में की शिरकत

सीकर

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी रविवार को शिक्षा नगरी के रूप में प्रसिद्ध सीकर जिले के दौरे पर रहे। केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने यहां विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक एवं राजनीतिक कार्यक्रमों में भाग लिया। इस दौरान कैलाश चौधरी राजस्थान विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय शिक्षक संघ (राष्ट्रीय) की ओर से आयोजित 60वें प्रांतीय अधिवेशन के उद्घाटन सत्र में भी शामिल हुए। अधिवेशन को संबोधित करते हुए कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार द्वारा लाई गई राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 के तहत सभी चुनौतियों का समाधान करने के लिए एक बहुत ही व्यवस्थित और संगठित प्रयास किया गया है ताकि उच्च शिक्षा के क्षेत्र के समग्र पुनर्गठन को नए भारत की आवश्यकताओं के अनुरूप बनाया जा सके।

अधिवेशन को संबोधित करते हुए केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा लाई गई नई शिक्षा नीति में शिक्षकों के प्रशिक्षण पर विशेष बल दिया गया है। व्यापक सुधार के लिए शिक्षक प्रशिक्षण और सभी शिक्षा कार्यक्रमों को विश्वविद्यालयों या कॉलेजों के स्तर पर शामिल करने की सिफारिश की गई है। इसके साथ ही प्राइवेट स्कूलों में मनमाने ढंग से फीस रखने और बढ़ाने को भी रोकने का प्रयास किया जाएगा। निश्चित रूप से इन सब प्रयासों से उच्च शिक्षा के क्षेत्र में एक बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। कार्यक्रम में विधायक एवं पूर्व शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी, अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के अध्यक्ष प्रोफेसर जेपी सिंहल, संगठन के अध्यक्ष डॉ. दीपक शर्मा, महामंत्री डॉ. सुशील कुमार बिस्सू एवं डॉ. अशोक महला उपस्थित रहे। साथ ही अन्य गणमान्य महानुभावों में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्रीय प्रचारक निम्बाराम, महेंद्र कपूर, शिक्षक संघ के पदाधिकारी हनुमान सिंह राठौड़, नारायण गुप्ता, घनश्याम, चांद किरण एवं कन्हैया लाल सहित सैकड़ों की संख्या में प्रदेशभर से आए हुए शिक्षकगण एवं समाज के बुद्धिजीवी मौजूद रहे।

भाजपा कार्यकर्ता एवं विचारधारा आधारित पार्टी : इससे पहले केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने दांतारामगढ़ (सीकर) के पलसाना मंडल के रानोली में बूथ संख्या 18 पर भारतीय जनता पार्टी के पन्ना प्रमुख नियुक्ति अभियान के शुभारंभ कार्यक्रम में भाग लिया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि देश में आज जहां वर्षों पुरानी पार्टियां लुप्त होने के कगार पर है, वहीं भारतीय जनता पार्टी प्रत्येक मतदाता तक सीधी पहुंच बना रही है। यह भारतीय जनता पार्टी की विचारधारा और जनकल्याणकारी नीतियों का परिणाम है। साथ ही भारतीय जनता पार्टी के नाम से ही सिद्ध होता है कि उसकी विचारधारा में सबसे पहले देश, उसके बाद जनता और सबसे अंत में पार्टी का ध्यान रखा जाता है। कार्यक्रम में भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष हरिराम रिणवां, जिलाध्यक्ष श्रीमती इंदिरा चौधरी, पूर्व मंत्री बंशीधर खंडेला, किसान मोर्चे के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष गजानंद, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य श्रीमती नीलम सहित नवनियुक्त पन्ना प्रमुख सहित वरिष्ठ पदाधिकारी एवं कार्यकर्तागण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!