किसान मेलों द्वारा कृषि क्षेत्र में आधुनिक तकनीक एवं नवाचारों को बढ़ावा दे रही है केंद्र सरकार : कैलाश चौधरी

किसान मेलों द्वारा कृषि क्षेत्र में आधुनिक तकनीक एवं नवाचारों को बढ़ावा दे रही है केंद्र सरकार : कैलाश चौधरी

संसदीय क्षेत्र के जैसलमेर विधानसभा के दौरे पर रहे केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने नहरी क्षेत्र में आयोजित किसान मेले में की शिरकत, धरनास्थल पहुंचकर ओरण बचाओ आंदोलन को दिया समर्थन

जैसलमेर

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी रविवार को संसदीय क्षेत्र के जैसलमेर विधानसभा के दौरे पर रहे। इस दौरान केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने क्षेत्र के भाजपा कार्यकर्ताओं, किसानों एवं आमजन से मुलाकात की और उनकी समस्याएं सुनी। सबसे पहले केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने जिला कलेक्ट्रेट के सामने ओरण एवं गोचर कृषि भूमि बचाने हेतु 5 मार्च से चल रहे अनिश्चितकालीन धरना स्थल पहुंचकर आंदोलन का समर्थन किया। कैलाश चौधरी ने धरना स्थल पर प्रशासन से धरनार्थियों की मांग दोहराते हुए कहा कि कि कहा कि प्रत्येक ग्राम में गोचर एवं ओरण भूमि आरक्षित करने, समरी सेटलमेंट में वंचित किसानों को खातेदारी देने, प्रत्येक ग्राम के तालाबों की भूमि राजस्व रिकॉर्ड में दर्ज करने, जिले में सोलर विंड प्लांट में रोजगार में स्थानीय व्यक्ति को प्राथमिकता देने, आबादी भूमि के प्रत्येक ग्राम में विस्तार सहित विभिन्न मांगों को लेकर चल रहे इस आंदोलन पर सरकार संज्ञान लेकर मांगों को पूरा करें।

इसके बाद केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी नहरी क्षेत्र के खेमा बाबा मन्दिर के पास, 95 SLD (सुल्ताना) गांव पहुंचे एवं यहां पर कृषि विज्ञान केंद्र, जैसलमेर द्वारा आयोजित किसान मेले में भाग लिया। मेले में भाग लेने से पहले केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने यहां पर किसानों के आराध्य देव सिद्ध श्री खेमा बाबा मंदिर में दर्शन व पूजा अर्चना कर देश प्रदेश एवं क्षेत्र में खुशहाली की कामना की। केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी के जैसलमेर के नहरी क्षेत्र के सुल्ताना पहुंचने पर यहां के किसानों ने स्वागत-सत्कार एवं अभिनंदन किया। इसके लिए किसानों का आभार व्यक्त करते हुए कैलाश चौधरी ने कहा कि किसान कल्याण और समृद्धि के लिए केंद्र सरकार की योजनाओं का क्रियान्वन सुनिश्चित हो, उसके लिए प्रतिबद्ध हूँ।

सिद्ध श्री खेमा बाबा के दर्शन पूजन के बाद केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने मेले में कृषि क्षेत्र के विशेषज्ञ वैज्ञानिको द्वारा खेती-किसानी से जुड़ी समस्याओं के समाधान के साथ ही कृषि क्षेत्र में किए जाने वाले तकनीकी नवाचारों के बारे में स्थानीय किसानों का मार्गदर्शन करने को लेकर लगाई गई स्टॉलों का अवलोकन किया। उसके बाद मेले में आसपास के क्षेत्रों से आए किसानों को सम्बोधित करते हुए केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार देश में “समृद्ध कृषि उन्नत किसान” के मूल मंत्र को ध्यान में रखते हुए कृषि क्षेत्र में आधुनिक तकनीक एवं नवाचारों को बढ़ावा दे रही है। किसान मेलों का आयोजन नवाचारों को किसानों के बीच वृहद स्तर पर ले जाने में उपयोगी साबित होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!